राजस्थान CET नोटिफिकेशन: ग्रेजुएशन लेवल की समान पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी

Prashant

Staff Author/ Writer

11 पदों के लिए पात्रता नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 9 अगस्त से शुरू!

स्नातक स्तर के लिए राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की घोषणा कर दी गई है। आवेदन पत्र 9 अगस्त से 7 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने CET 2024 अधिसूचना (Notification ) जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार 9 अगस्त से 7 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार SSO पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान सीईटी के तहत प्लाटून कमांडर, जिला अधिकारी, पटवारी, जूनियर अकाउंटेंट, तहसील रेवेन्यू अकाउंटेंट, सुपरवाइजर, डिप्टी जेलर, हॉस्टल सुपरिंटेंडेंट, ग्राम विकास अधिकारी और जूनियर अकाउंटेंट जैसे पदों पर भर्ती की जाएगी। विभागवार विस्तृत जानकारी official notification में उपलब्ध है। कर्मचारी सलेक्शन बोर्ड द्वारा 6 अगस्त को जारी की गई इस नोटिफिकेशन का कैंडिडेट्स को बेसब्री से इंतजार था। आवेदन कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और SSO पोर्टल के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं।

Read Also: धांसू बिजनेस आइडियाज: कम लागत में शुरू करें ये बिज़नेस, होगी मोटी कमाई!

Rajasthan CET Application Fee

सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है। अन्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और राजस्थान के सभी दिव्यांगजनों के लिए शुल्क ₹400 है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा। राजस्थान से बाहर के उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी का आवेदक माना जाएगा।

Rajasthan CET Age Limit

1 जनवरी 2025 तक उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट मिलती है।

Rajasthan CET Educational Qualification

आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (graduate) होना चाहिए।

Rajasthan CET Exam Date

सीईटी ग्रेजुएशन लेवल की परीक्षा 25 से 28 सितंबर 2024 तक आयोजित की जाएगी। डिटेल्ड नोटिफिकेशन अलग से जारी की जाएगी। परीक्षा से एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक में पाँच विकल्प होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को एक चुनना होगा।

Exam Details

परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा, कुल 300 अंक होंगे। परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों के पास 3 घंटे का समय होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

Selection Process

सामान्य, OBC और EWS category के उम्मीदवारों को पास होने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 35% अंक चाहिए। इस नियम से कई उम्मीदवारों को काफी राहत मिली है।

Application Process

उम्मीदवारों को SSO पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्हें सबसे पहले आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उसके बाद, उन्हें आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा और सही जानकारी के साथ फॉर्म भरना होगा। आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। उम्मीदवार की केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान किया जाना चाहिए। फॉर्म जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रति प्रिंट करनी चाहिए।

Important Dates

  • Application Start: 9th August 2024
  • Application End: 7th September 2024

आधिकारिक अधिसूचना के लिए दस्तावेज़ डाउनलोड करें। दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

Disclaimer: The information provided in this article has been obtained from the internet. All the information has been given after thorough research. However, if you face any problems, it will be your responsibility. This website and its members are not responsible for any decisions you make based on this information.

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?