घरेलू बचत में बदलाव: बैंकों से म्युचुअल फंड तक, RBI गवर्नर कहते हैं

Prashant

Staff Author/ Writer

घरेलू बचत में बदलाव: बैंकों से म्युचुअल फंड तक, RBI गवर्नर कहते हैं

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, घरेलू बचत बैंकों से म्यूचुअल फंड की ओर बढ़ रही है। एफई मॉडर्न बीएफएसआई समिट 2024 में अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने कहा कि अधिक लोग अपनी बचत के लिए पारंपरिक बैंक जमाओं की तुलना में पूंजी बाजार को चुन रहे हैं।

गवर्नर दास ने उल्लेख किया कि बैंक पहले घरों के लिए अपने पैसे निवेश करने का मुख्य विकल्प हुआ करते थे। हालाँकि, अब व्यवहार में स्पष्ट बदलाव आया है। कई उपभोक्ता पूंजी बाजार और अन्य वित्तीय मध्यस्थों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, “घर और उपभोक्ता जो पहले बैंकों पर निर्भर थे, अब पूंजी बाजार और अन्य वित्तीय मध्यस्थों की ओर रुख कर रहे हैं।”

यह प्रवृत्ति घरेलू निवेश की व्यापक रेंज को दर्शाती है। लोग अब पारंपरिक विकल्पों के बजाय म्यूचुअल फंड और अन्य बचत साधनों में अधिक निवेश कर रहे हैं।

गवर्नर दास ने बताया, “बैंक जमा अभी भी घरेलू वित्तीय परिसंपत्तियों का एक बड़ा हिस्सा है, लेकिन उनका हिस्सा कम हो रहा है। अधिक से अधिक परिवार अपनी बचत म्यूचुअल फंड, बीमा फंड और पेंशन फंड में लगा रहे हैं।”

निवेश की आदतों में यह बदलाव बैंकिंग क्षेत्र को काफी प्रभावित करता है। बैंकों को ऋण और जमा को संतुलित करने के नए तरीके खोजने होंगे।

उन्होंने कहा, “बैंक अल्पकालिक उधार और जमा प्रमाणपत्रों का उपयोग करके ऋण और जमा के बीच के अंतर को भरने की कोशिश कर रहे हैं। यह उन्हें ब्याज दर में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है और तरलता के प्रबंधन के लिए चुनौतियां पैदा करता है।”

गवर्नर दास ने CASA (चालू खाता बचत खाता) जमा से दूर जाने के प्रभाव के बारे में भी बात की। बैंकों को सतर्क और अनुकूलनशील रहना चाहिए। उन्हें स्थिर और लाभदायक बने रहने के लिए अपने ऋण मानकों और जोखिम मूल्य निर्धारण में सुधार करते रहना चाहिए।

वैश्विक बैंकिंग मुद्दों पर विचार करते हुए गवर्नर दास ने 2023 में अमेरिका और स्विटजरलैंड में बैंकिंग संकट का जिक्र किया। इन संकटों ने कुछ खास बिजनेस मॉडल में जोखिम को उजागर किया। उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र की लचीलापन को मजबूत करने के लिए इन घटनाओं से सीखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “2023 में अमेरिका और स्विटजरलैंड में बैंकिंग संकट ने कुछ बिजनेस मॉडल से बैंकिंग स्थिरता के लिए जोखिम को दर्शाया है।”

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?